वजन बढ़ाये | Weight Gain

वजन बढाने का ईलाज

Weight Gain

आईये जानते है वजन बढाने के तरीके


कुछ लोगो के लिए वजन बढाना, वजन घटाने से भी ज्यादा मुश्किल हो सकता है। कुछ लोगो के लिए वजन बढाना मुश्किल होता है क्योकि वे अधिक सक्रिय है जबकि अन्य स्वाभाविक रुप सें पतले है क्योंकि उनके पास छोटे ढांचे है और वे मजबूत होने के लिए नही बने है। वजन बढाने के लिए आपको अपने शरीर की खपत की तुलना में अधिक कैलोरी खाने की जरुरत है। केवल आपके आहार मे कुछ खादय प्रदार्थो को जोडना वजन बढाने के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है। लेकिन एक पुर्ण वजन बढाने की विधि के लिए परीक्षण और पाषण के साथ में स्थिरता की आवश्यकता होती है।

वजन बढाने के तरीके:

कुछ अतिरिक्त, लेकिन स्वस्थ वजन जोडने के लिए इन सरल और आसान सुझाव और आहार का पालन करेंः

1. अपने आहार में अधिक कैलोरी जोडेंः
जैसे कि हम वजन कत करने के लिए कम कैलोरी वाले भोजन खाते है, ऐसे ही वजन हाासिल करने के लिए हमें उच्च कैलोरी वाला खाना खाने की जरुरत होती है। वजन बढाने के लिए रोजाना लगभग 250-500 कैलोरी जोडे। ऐसे भोजन खाएं जैसे दाल, अनाज, मांस, रोटी, चावल आदि जो कैलोरी मे सम ृद्व है। फ्रेच बीन, ब्रोकली, गाजर, सलाद पालक आदि अधिक खायें। इसके अलावा आप निम्नलिखित खादय प्रदार्थो का उपभोग कर सकते है।
– मुंगफली का मक्खन
– केले
– एवोकाडो
-आलू
-चाॅकलेट
– स्वास्थ्य अनाज
2. अधिक बार खायें:
सिर्फ तीन बार खाने के बजाय रोजाना 5-6 बार भोजन करें। आपके खाने के 3 भारी भोजन के अलावा, अपने आहार में 2-3 हल्के भोजन जोडें। नाश्ते के लिए आप नटस, मेवे, डेयरी उत्पाद आदि का उपभोग कर सकते है। वजन बढने के दौरान आप चाकलेट, पेस्ट्री, और अन्य मिठाई वस्तुओं के लिए अपनी तरस पूरा कर सकते है। अक्सर खाने से ही तीन से चार धंटे में, आपके शरीर को लगातार उर्जा का स्तर बजाए रखने मे मदद मिलती है।
3. अपने प्रोटीन का सेवन बढाऐंः-
जबकि वजन बढानें के लिये कैलोरी सबसे बुनियादी आवश्यकता है, प्रोटीन और कार्बोहाइट्रेड में समृद्व , संतुलित आहार इस प्रक्रिया को बढावा देने में मदद करता हैं। टयूना, अंडे, चिकन स्तन, चिकन जांघों, पनीर आदि जैसे खादय प्रदार्थो का उपभोग करें, जो प्रोटिन के समृद्व स्त्रोत होते है। प्रोटीन आपको वजन हासिल करने मे मदद करता है, लेकिन फिट दिखने के साथ।

4. योग:
प्राचीन काल से, लोगों ने सम्पूर्ण स्वास्थ्य और फिटनेस को बनाए रखने के लिए योग पर भरोसा किया है। यह न केवल आपके शरीर को आकार में रखने मे मदद करता है बल्कि तनाव, चिंता, खराब चपापचय आदि जैसी स्थितियों से लडने मे मदद करता है। योग भूख को सूधारने मे मदद करता है और आपके सम्रग रुप को बनाये रखने मे मदद कर सकता है। सरवा्रगासान, पवनमुक्तासन, व्रजरासन आदि योग उपयोगी हो सकते है।

5. तनाव को दूर करें और प्रर्याप्त नींद लेंः
वजन बढाने के आपके प्रयास मे तनाव एक बडी रुकावट बन सकता है। तनाव व चिंता आपके खाने की आदतों, दिनचर्या, प्रयासों और साथ ही आपके स्वास्थ को प्रभावित कर सकती है। योग, संगीत, नृत्य सभी तनाव को कम करने के अच्छे तरीके है। आप संास-व्यायाम का प्रयास कर सकते है।

इसके अलावा, पोशण और षारीरिक गतिविधि की तरह नींद आपके स्वास्थ्य और कल्याण का एक अनिवार्य निर्धारक है। नींद न केवल थकान को कम कर, आपको आराम दिलाती है बल्कि यह आपके षरीर की मरम्मत और साथ ही निर्माण में भी मदद करती है।

वजन बढाने का आयुर्वेदिक ईलाज कैसे किया जाता हैं?

प्राकृति में अनेको ऐसी जडी बूटियाँ हैं जोकि मोटापे की समस्या को खत्म करने में सक्षम है जैसे कि हरड, बहेडा, आँवला, बिलाईखाण्ड, अश्वगंधा, लौहभस्म । फौलाद हेल्थ पाऊडर इन्ही जडी बुटियों का अदभूत संगम है। इसके सेवन के 7 दिन के अंतराल में ही वजन मे बढोतरी होने लगती है।

क्या कोई भी दुष्प्रभाव है?

वजन बढाने के उपचार दो तरह के हैं एलोपैथिक और आयुर्वेदिक।
एलोपैथिक उपचार के दुष्प्रभाव हो सकते है जैसे की मौखिक दवा से थकान, साँस फूलना, थोडा काम करने पर थकावट होना, आलस व काम में मन न लगना आदि समस्याओं में परिवर्तन हो सकता है। आयुर्वेदिक ईलाज प्राकृतिक जडी बूटियों द्वारा किया जाता है और यह सर्व मान्य है कि आयुर्वेदा के दुष्परिणाम नहीं है।

उपचार के दिशा निर्देश क्या है?

उपचार के साथ कुछ परहेज भी अति आवश्यक हैं
1. तला व आपच्य भोजन न करें।
2. अधिक से अधिक फलो व हरी सब्जियों का नियमित सेवन करें।
3. ध्रुमपान, शराब एवं किसी भी नशीले प्रदार्थ का सेवन न करें।
4. नियमित व्यायाम करें व ड्राई फ्रुट का सेवन अवष्य करें

रोगियों की जीवन शैली में बदलाव होने जरुरी है। इसमें एक संतुलित आहार और नियमित व्यायाम शामिल हैं।

ठीक होने में कितना समय लगता है

वजन बढाने का उपचार फौलाद हेल्थ पाऊडर से किया जाता है । इसके लिये उपरोक्त दिये परहेज अति आवश्यक है। इनके बिना ईलाज कराने का कोई फायदा नहीं है। अगर आप सुबह व षाम खाना खाने के बाद एक चम्मच पानी के साथ ले 7 दिन में ही फर्क दिख जायेगा 4 महीने का कोर्स करने पर आपका वजन सामान्य हो जायेगा।

ईलाज की कीमत क्या है

फौलाद हेल्थ पाऊडर मोटापे का रामबाण ईलाज हैं। यह डा0 शेख के 40 साल के सफल अनुभव का निचोड है। फौलाद हैल्थ पाऊडर पाऊडर की कीमत 1200 रुपये है। जोकि 30 दिन की खुराक है।

क्या उपचार के परिणाम स्थायी है

वजन बढाने के लिए संतुलित खान-पान और व्यायाम जरुरी होता है । फौलाद हेल्थ पाऊडर आपके गिरते हुये वजन को सामान्य कर देता है। अगर आप चाहते हैं की आपका स्वास्थय कमजोर न हो और आप हष्ट-पुष्ट दिखें तो आपको उपरोक्त दिये हुये परहेज नियमित करने होगें साथ ही दिनचर्या में व्यायाम को भी शामिल करना अति आवश्यक है तभी इसके परिणाम स्थाई होगें ।

उम्मीद करते हैं कि आप हमारी बात समझ पायें होगें अगर अभी भी कोई शंका हैं तों हमारी भी हेल्प लाईन पर काॅल करें आपकी पूरी सहायता की जायेगी


 Enquiry Now Whatsapp  Call Now